Monday, July 1, 2024
HomeBlogNag Panchami festival 2023,नाग पंचमी त्योहार के पीछे की कहानी

Nag Panchami festival 2023,नाग पंचमी त्योहार के पीछे की कहानी

Nag Panchami festival 2023,नाग पंचमी त्योहार के पीछे की कहानी

Nag Panchami festival in 2023 :

नाग पंचमी मंत्र –

|| ॐ नवकुल्लाय विद्महे विषदन्ताये धीमहि तन्नो सर्पः प्रचोदयात् ||

आइए 2023 में नाग पंचमी त्योहार के छोटे-मोटे रहस्यों को जानें।

नाग पंचमी एक परंपरागत हिंदू धर्मीक रीति है जिसे भारत, नेपाल और अन्य हिंदू समुदायों वाले देशों में मनाया जाता है। यह सांपों की पूजा तथा नग देवताओं का ध्यान रखने का अवसर होता है और हिंदू कैलेंडर के श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पांचवीं तिथि (जुलाई/अगस्त) को मनाई जाती है। साँपों के चिकनी मिट्टी के मॉडल विभिन्न आकार और रंगों में कुशलता से बनाए जाते हैं और फिर उन्हें एक प्लेटफ़ॉर्म पर रखकर दूध चढ़ाया जाता है।

कुछ क्षेत्रों में, जैसे महाराष्ट्र और कर्नाटक, साँपों-देवताओं के लिए स्थायी मंदिर होते हैं, और उन्हें आडंबर और उत्साह से पूजा की जाती है। इस दिन नाग-बाजारियों को भी विशेष महत्व होता है, क्योंकि उन्हें दूध और धनीयाँ का प्रसाद भेंट दिया जाता है। इस दिन मिट्टी के निचले भाग के खुदाई को अशुभ माना जाता है।

पश्चिम बंगाल में, नाग पंचमी पर हिंदू लोग ‘देवी मनाशा’ की पूजा करते हैं, साथ ही ‘अष्ट नाग’ यानी साँप देवता की भी। यह दिन विशेष श्रद्धा और धार्मिक अनुष्ठानों के साथ मनाया जाता है, जिससे इन दिव्य सर्प देवताओं से आशीर्वाद और सुरक्षा की प्राप्ति होती है।

Nag Panchami 2023 Date, Puja Muhurat Timings

Nag Panchami will be celebrated on August 21, 2023.

Nag Panchami Puja Muhurat – 06:15 AM to 08:43 AM (Duration – 02 Hours 28 Mins)

Panchami Tithi Begins – 12:21 AM on Aug 21, 2023
Panchami Tithi Ends – 02:00 AM on Aug 22, 2023
 
Nag Panchami date in Gujarat – Monday, September 4, 2023
 

नाग पंचमी त्योहार के पीछे की कहानी

 

नाग पंचमी के पीछे कई कहानियां हैं। नीचे दी गई कहानी आपको रुचिकर शायद लगेगी।

एक समय की बात है, एक किसान के दो बेटे और एक बेटी थी। एक दिन, जब किसान खेत जोत रहा था, उसकी हल चलते हुए तीन बच्चे साँपों के ऊपर से गुजर गए, जिससे वे नदारद हो गए। अपने बच्चों की मृत्यु को देखकर, माँ साँप उनके निधन को दुखी होकर निर्णय करती है कि उस किसान पर प्रतिशोध लेना चाहिए। रात के बीच, जब किसान और उसके परिवार सो रहे थे, माँ साँप उनके घर में प्रवेश करती है और किसान, उसकी पत्नी और दो बेटों को काट देती है। इससे सभी की मृत्यु हो जाती है केवल बेटी बच जाती है।

अगले दिन सुबह, माँ साँप फिर से घर में प्रवेश करने के लिए तैयार होती है ताकि वह किसान की बेटी को भी मार सके। वह बहुत बुद्धिमान थी और इसलिए, माँ साँप को संतुष्ट करने के लिए उसने उसे एक प्याला दूध चढ़ाकर, जुकाकर अपने पिता की तरफ से भविष्यवाणी भी की कि उसके प्रिय बच्चों की मृत्यु के लिए उसके पिता की क्षमा माँ साँप को संतुष्ट करने के लिए वह आगमन किया था। वह साँप उसके अनुरोध को स्वीकार कर बहुत प्रसन्न हुई और पिछली रात जिन्हें काट चुकी थी, उनको पुनः जीवित कर दिया। इसके साथ ही, माँ साँप ने वरदान दिया कि श्रावण शुक्ल पंचमी को, जो महिलाएं नाग देवता की पूजा करेंगी, उन्हें सात पीढ़ियों तक सुरक्षित रखा जाएगा।

वही दिन नाग पंचमी का था, और तब से साँपों की पूजा की जाने लगी ताकि साँपों के काटने से बचा जा सके। यह तिथि ‘कल्कि जयंती’ के रूप में भी मनाई जाती है। इस विशेष दिन पर, जिनको राहु और केतु के काल सर्प दोष का प्रभाव होता है, उन्हें भी ‘अष्ट नाग’ की पूजा करनी चाहिए और ‘सर्प सूत्र’ और ‘नाग गायत्री’ का जाप करना चाहिए इस दोष के दुष्प्रभाव से मुक्त होने के लिए।

नाग पंचमी त्योहार पर दूध का महत्व एक महत्वपूर्ण कथा जो नागों को दूध पिलाने के लिए उपयुक्त है, वह समुद्र मंथन से संबंधित है। देवताओं और असुरों द्वारा अमृत को प्राप्त करने की खोज में, समुद्र से एक घातक विषाकार जहर नामक विष उभरा। इस विष का पूरे ब्रह्मांड को नष्ट करने की शक्ति थी। भगवान शिव ने ब्रह्मांड को बचाने के लिए इस विष को पी लिया। विष पीने के दौरान, कुछ बूँदें पृथ्वी पर गिर गई, जो उनके सर्पों द्वारा खाई गई। देवताएं नीलकंठ और सर्पों को विष के प्रभाव को शांत करने के लिए गंगा अभिषेक किया। इसलिए, नाग पंचमी पूरी पौराणिक प्रक्रिया का प्रतीक है।

 

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments